You are here
Home > Jharkhand > देश को बचाना है तो जंगल को भी बचाना होगा -डॉ नीरा यादव

देश को बचाना है तो जंगल को भी बचाना होगा -डॉ नीरा यादव

सतगावां  प्रखंड के दुमदुमा सकरी नदी किनारे रविवार को नदी महोत्सव सह वन महोत्सव का आयोजन वन प्रमंडल कोडरमा के द्वारा आयोजित की गई। जिसके तहत सकरी नदी किनारे वृक्षारोपण का आयोजन किया गया। वृक्षा रोपण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में स्कूली शिक्षा व साक्षरता मंत्री डॉ नीरा यादव,विशिष्ट अतिथि के रूप में कोडरमा लोकसभा सांसद अन्नपूर्णा देवी, सम्मानित अथिति के रूप में क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक हजारीबाग के संजीव कुमार,डीडीसी आलोक कुमार त्रिवेदी के अलावा वन प्रमंडल पदाधिकारी कोडरमा सूरज कुमार सिंह व वन प्रक्षेत्र पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार ने कार्यक्रम की शुरुआत संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर की। वहीं सभी के द्वारा सकरी नदी किनारे दर्जनों आंवला,नीम,वेल,कटहल,बाँस,सागवान,आम आदि वृक्ष लगाए गए। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ नीरा यादव मुख्य रूप से उपस्थित थे।

 ग्रामीणों,छात्र- छात्राओं को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव ने कहा कि पर्यायवरण को शुद्ध करने के लिए हर व्यक्ति को वृक्ष लगाने की जरूरत है। झारखंड का धरोहर व पहचान हरी भरी वृक्षों से जाना जाता है। केंद्र सरकार व राज्य सरकार के द्वारा पर्यायवरण पर हो रहे खतरे को बचाने के लिए और वृक्षों की अंधाधुंध कटाई को रोकने के लिए उज्ज्वला योजना के तहत महिला गृहणी को गैस कनेक्शन दिया गया है। हर छात्र- छात्राओं को अपने विद्यालय,जन्मदिन,शादी की सालगिरह,परिवार के किसी सदस्यों को जन्मदिन पर दो दो वृक्ष लगाने की आवश्यकता है। अगर देश को बचाना है तो जंगल को भी बचाना होगा।  आज वन महोत्सव सह पौधा रोपण कार्यक्रम करने से इंद्र भगवान भी खुश होकर रिमझिम बारिश दे रहे हैं। नदियों,तालाबों का अतिक्रमण को बचाने की आवश्यकता है। लोग पनसोखा के जरिए जलस्तर को बचाने का काम करें। इसीलिए वृक्षारोपण और इसकी रक्षा करना हमारा कर्त्तव्य है। वहीं कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि आज सबसे बड़ा खतरा जलवायु पर हो रहा है, इसे बचाने के लिए केंद्र सरकार व राज्य सरकार के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत दर्जनों कार्य किये जा रहे हैं। जल ही जीवन है इसे बचाने के लिए पौधा रोपण व वृक्षों की कटाई पर रोक लगाना बहुत ही जरूरी है। सतगावां के सकरी नदी किनारे वन विभाग के द्वारा 24 हज़ार पौधे लगाए जा रहे ह।ैं इससे वातावरण शुद्ध होगा और लोगों को शुद्ध ऑक्सीजन मिलेगा। जल संचय के लिए हम सभी को मिलकर खेत के पानी को खेत में व घर के पानी को घर में पनसोखा के जरिए जल का स्तर बढ़ा सकते हैं । पेड़ की सुरक्षा करना हमारा कर्तव्य है पेड़ लगाए और उसे देख रेख भी करें। बच्चों के भविष्य और आने वाली पीढ़ी के लिए वनों की सुरक्षा बहुत ही जरूरी है। पेड़ पौधा झारखंड के सिंगार है वहीं सकरी नदी किनारे सभी अतिथियों व उपस्थित कस्तूरबा गांधी बालिका आवसीय विद्यालय की छात्राएं,सैनिक स्कूल तिलैया,व ग्रीजली विद्यालय तिलैया के छात्राओं ने भी पौधा लगाए कार्यक्रम में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के छात्राओं ने वन पर्यावरण के बचाव पर आधारित गीत प्रस्तुत की कार्यक्रम में नगरी नगरी द्वारे द्वारे वृक्ष लगाओ प्यारे प्यारे,भालू हिरण, शेर, हाथी सभी है- मेरे जीवन की साथी का नारा लगाया गया। कार्यक्रम का संचालन झारखंड सेवा संस्थान के सचिव मनोज दांगी ने किया। उन्होंने मौके पर एसडीओ विजय वर्मा,एएसपी अजय पाल,बीडीओ बैधनाथ उरांव,वन प्रक्षेत्र पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार,प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ चंद्रमोहन कुमार,थाना प्रभारी सोनी प्रताप सिंह,भाजपा मंडल अध्यक्ष अनिल यादव,सांसद प्रतिनिधि बालमुकुंद सिंह,भाजपा परमेश्वर यादव,मरकचो मंडल अध्यक्ष विजय यादव,कोडरमा मंडल अध्यक्ष दिनेश सिंह, जिप सदस्य राजकुमार यादव,राजू भैया ,मीडिया प्रभारी ,संजय यादव,अजय पांडेय, आदि उपस्थित थे।

56 लाभुकों के बीच गैस का वितरण

सतगावां प्रखंड के दुमदुमा में रविवार को वन महोत्सव सह वृक्षा रोपण कार्यक्रम स्थल पर सौरभ इंडेन गैस ऐजेंसी मरचोई के द्वारा 56 लाभुकों के बीच गैस का वितरण कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी ने किया। मौके पर सौरभ इंडेन गैस ऐजेंसी के संचालक अमरेश कुमार,पंकज कुमार,विपुल कुमार,धीरज कुमार,जयशंकर प्रसाद,प्रमुख प्रतिनिधि विनोद यादव,डॉ चंद्रमोहन कुमार,मिथिलेश यादव,अनिल यादव,चन्द्रिका यादव,बालमुकुंद कुमार,दीपेश अग्रवाल,दीपेश यादव,अविनाश कुमार,आलोक कुमार,आदि उपस्थित थे।

Top