You are here
Home > Jharkhand > खरना प्रसाद ग्रहण करने सांसद अन्नपूर्णा पहुंची पूर्व मंत्री डॉ नीरा यादव के घर,खरना संपन्न,36 घंटे का निर्जरा व्रत शुरू

खरना प्रसाद ग्रहण करने सांसद अन्नपूर्णा पहुंची पूर्व मंत्री डॉ नीरा यादव के घर,खरना संपन्न,36 घंटे का निर्जरा व्रत शुरू

कोडरमा।।लोकआस्था का महापर्व छठ चार दिनों तक चलने वाला व्रत है। शुद्धता और साफ-सफाई एवं प्राकृतिक संसाधनों का महत्व रखने वाला यह त्योहार नहाय-खाय के साथ प्रारंभ होता है। दूसरे दिन खरना,तीसरे दिन अस्चलगामी अर्घ्य और चौथे दिन उदयीमान सूर्य को अर्घ्य देने और पारण के साथ व्रत संपन्न हो जाता है।

गुरुवार को जिले भर में खरना व्रत पर विधि विधान के बाद छठव्रतियो ने पूजा अर्चना के बाद खरना का प्रसाद वितरण किया। खरना का प्रसाद ग्रहण करने के लिए लोग घरों से निकलकर छठव्रत करने वालों के घर पहुंचे। छठी मईया के सामने माथा टेका, साथ ही छठव्रतियो से आशीर्वाद लिया। देर शाम तक खरना प्रसाद ग्रहण करने के लिए लोग गली, मुहल्ले में अवागमन करते दिखे।

पूर्व शिक्षा मंत्री सह कोडरमा विधायक डॉ नीरा यादव छठ व्रत कर रहीं है। कोडरमा गिरिडीह रोड स्थित आवास में डॉ नीरा यादव ने खरना व्रत करने के बाद खरना प्रसाद का भोग लगाया। यहां खरना प्रसाद ग्रहण करने कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी भी पहुंची। डॉ नीरा यादव के आवास पर आम,खास व राजनीतिक कार्यकर्ता पहुंचकर खरना का प्रसाद ग्रहण किया। जिले भर में 10-11 बजे रात्रि तक खरना प्रसाद का लोगों ने ग्रहण किया।

खरना सम्पन्न होने के साथ छठव्रती 36 घंटे के निर्जला उपवास में छठ माता के उपासना में लीन हो गयीं। शुक्रवार को अस्चलगामी अर्घ्य और शनिवार की सुबह उदयीमान भगवान भाष्कर को अर्घ्य देने के बाद छठव्रत करने वाले पारण करेंगे। इसी के साथ चार दिनों तक चलने वाला छठ पर्व सम्पन्न हो जाएगा।

कोडरमा जिले के विभिन्न छठ घाटो में साफ सफ़ाई सम्पन्न कर ली गयी है। नगर परिषद, नगर पंचायत में सफाई का जिम्मा सफाई कर्मियो के कंधों पर था, जिसे बखूबी अंजाम दिया गया। कई क्षेत्रों में स्थानीय युवकों-संगठनों ने छठ घाट को अर्घ्य देने के लिए मुक्कमल बनाया।

Top